Jonawas Rewari Arya Samaj | Arya Samaj Mandir Indore - 8120018052 | As far as karma is concerned, the Maharishi has discussed it in the 4th sutra of the fourth foot of his yogasutra. They say that there are four types of karma. Virtuous work 2. Papakarma 3. Saintly and sinful deeds and 4. Deeds devoid of virtue and sin. The Divine Consciousness never indulges in these deeds in any way. In these four types of karma, no karma is able to touch it | Jonawas -Arya Samaj India | Jonawas -Arya Samaj Marriage Indore | Jonawas -All India Legal Marriage by Arya Samaj Indore | Jonawas -All India Arya Samaj Mandir Marriage Helpline Indore.
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जहाँ तक कर्म की बात है तो महर्षि ने अपने योगसूत्र के चतुर्थ पाद के ७वें सूत्र में इसकी चर्चा की है। वे कहते हैं कि कुल चार तरह के कर्म होते हैं -१. पुण्यकर्म २. पापकर्म ३. पुण्य एवं पापमिश्रित कर्म एवं ४. पुण्य एवं पाप से रहित कर्म। ईश्वरीय चेतना कभी भी किसी भी तरह इन कर्मों से लिप्त नहीं होती। इन चारों प्रकार के कर्मों में कोई भी कर्म उसे छू पाने में समर्थ नहीं होते हैं।
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महर्षि के अनुसार कर्म संस्कारों के समुदाय का नाम आशय है। इसकी व्याख्या योगसूत्र के व्दितीय पाद के १२वें सूत्र में मिलती है। यह आशय ही जीवात्मा को बाँधता है। उसको यत्र-तत्र घसीटता फिरता है। उसकी परिस्थितियों एवं मनःस्थिति में बदलाव के सारे सरंजाम आशय के द्वारा ही जुटते हैं। इसी से हँसने-रोने की स्थिति बनती है। यह न हो तो फिर आनंद-ही-आनंद है।
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According to the Maharshi, the name of the community of karma samskaras is intent. Its explanation is found in the 12th sutra of the second page of the Yogasutra. This intention binds the soul. He drags her from place to place. All the motives for a change in his circumstances and mood arise only by intention. This creates a situation of laughing and crying. If it is not there, then it is bliss.
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प्रार्थना से कामना सिद्धि मनुष्य अनेक शुभ अभिलाषाओं से कुछ यज्ञों को प्रारम्भ करते हैं और चाहते हैं कि यज्ञ सफल हो जाएँ, परन्तु कोई भी यज्ञ तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक उस यज्ञ में देवों के देव अग्निरूप परमात्मा पूरी तरह न व्याप रहे हों। चूँकि जगत में परमात्मा के अटल नियमों व दिव्य-शक्तियों के अर्थात् देवों के द्वारा ही...